सोमवार, 30 अक्तूबर 2023

YouTube niche विषय कैसे चुनें ? Youtube niche चैनल कैसे बनाएं

By:   Last Updated: in: ,


YouTube niche विषय कैसे चुनें ? Youtube niche चैनल कैसे बनाएं

हेलो दोस्तों मैं हूं संदीप और आप हमें जानते techtalksandeep वेबसाइट से और आज की इसे ब्लाक के माध्यम से हम लोग जानने वाले हैं कि सही निस क्या है निस के बारे में और किस प्रकार से निस का प्रयोग करके आप अपनी यूट्यूब चैनल का कैरियर को शुरुआत कर सकते हैं इसके साथ-साथ किस चीज से आप अच्छे ग्रोथ पा सकते हैं चाहे आप किसी भी फील्ड में हो आपको सही निस चूज करना क्यों आवश्यक है और किस प्रकार से अपनी निस का प्रयोग करके आप अपने यूट्यूब चैनल को अच्छी-खासी ग्रोथ कर पाएंगे अगर आप यह सारी जानकारियां लेना चाहते हैं तो इस ब्लॉग को पूरा का पूरा पढ़ें और इसमें कुछ सजेशंस और टॉपिक्स है जिससे आपको शायद अच्छा लगे तो हमें कमेंट जरूर करें


Introduction about youtube niche

YouTube niche आला विषय कैसे चुनें  – TECHTALKSANDEEP. यूट्यूबर बनने का पैशन अगर आपका पीछा नहीं छोड़ता है तो आपको इस भीड़ से डरने की बजाए, अपनी स्किल्स पर ध्यान देना चाहिए, अपने चैनल का परफेक्ट निश चूज करने की कोशिश करनी चाहिए जो आपके वीडियोज को भीड़ में भी अलग रख सके, ऑडिएंस को पसंद आये, ढ़ेरों लाइक्स पाये और चैनल को जल्दी मोनेटाइज भी करा दे इसलिए आज इस वीडियो में हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपने यूट्यूब चैनल के लिए परफेक्ट निश चूज कर सकते हैं इसलिए वीडियो को पूरा जरूर देखिये

Also read:-

अपने youtube channel पर upload करने के लिए no copyright movie, TV show, video clips  कहां से download करें


यूट्यूब पर हर मिनट इतनी सारी वीडियो अपलोड होती है कि कि खुद का चैनल बनाने से डर लगने लगता है कि कहीं इस भीड़ में मैं खो ना जाऊं। कहीं मेरा मेहनत बेकार ना चले जाए और ऐसे ही बहुत सारे डरावने वाले थॉट्स हमारी माइंड में चलते रहते हैं, लेकिन इसके बावजूद भी यूट्यूब पर वीडियो का पैशन आपका पीछा नहीं छोड़ रहा है तो इस भीड़ से डरने की वजह अपनी स्किल पर ध्यान देना चाहिए। अपने चैनल का परफेक्ट निस ढूंढने के कोशिश करना चाहिए जो आपकी वीडियो को भीड़ में भी अलग रख सके । और साथी ऑडियंस की पसंद भी आए। ढेरों लाइक, सब्सक्राइब आई और   चैनल को जल्द ही मोनेटाइज करवा दे।  इसीलिए आज की इस ब्लॉग में बताने वाले हूं। कि आप किस पर? आप अपनी यूट्यूब चैनल के लिए परफेक्ट निस चुन सकें। तो इसके लिए इस इस ब्लॉग को कंप्लीट रीड करें तो चलिए शुरू करते हैं। 

                 तो चलिए शुरू करते हैं youtube चैनल क्रिएट  से पहले सही निस चूज करना बहुत जरूरी है क्योंकि सही निस चूज करके आप अपनी चैनल को तेजी से ग्रो कर पाऊंगा। और अपने चैनल को monetize भी आसान हो जाएगा और एक परफेक्ट निस वह होता है जो किसी चीज के विशेष हो जिसमें आप अच्छा परफॉर्म करते होंगे, जिसके आप एक्सपर्ट होंगे जिसके लिए आप परफेक्ट होगा ऐसा होगा तभी आप उस एरिया से रिलेटेड ग्रेट और इमेज इन कंटेंट टारगेट ऑडियंस तक पहुंचा सकेगे जिससे उस तरह की वीडियो को जरूरत होगी। ऐसा होगा तो ऑडियंस आपका सब्सक्राइबर बनेगा और आपका वीडियो को शेयर भी। और सच यही है कि यूट्यूब एक ही टारगेट ऑडियंस का ही प्लेटफार्म  है और निस उसी टारगेट ऑडियंस स्पेशली नॉलेज को पहुंचाने वाले एरिया हैं। इसका मतलब आप समझ ही गए होंगे जैसे 

फूड निस,ट्रैवलर्स निस, digital marketing निस इसीलिए हर एरिया में हाथ आजमाने से बढ़िया है किसी  स्पेसिफिक निस चुन्नी जी जिसके ऊपर बात करने में आपको मजा आता हो और जिसके ऊपर नए-नए रिसर्च करने में आपको खुशी मिलते हो और उस टॉपिक के ऊपर बात करने में आपको मजा आता है और दूसरों के साथ शेयर करने में। सही निस को चूज करना और यूट्यूब  चैनल स्टार्ट करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरत है क्योंकि जब आप डिसाइड करेंगे किस बारे में वीडियो बनाएं तभी तो उसके आगे तैयारी कर पाएंगे लेकिन लेटेस्ट निस के बाद बहुत से निस है जिसे आप अपने लिए बेस्ट यूज कर सकते हैं। जैसे की अनबॉक्सिंग ट्रैकिन गैजेट रिव्यू लाइफ, एक एजुकेशन हेल्थ एंड फिटनेस टिप्स वर्ल्ड एंड लोकल न्यूज़ कुकिंग। वीडियोस मेकअप एंड ब्यूटी प्लस का इंपॉर्टेंट समझ लेने के बाद बात करते हैं कि इसको कैसे यूज़ करें। इसके लिए कोई सवालों का जवाब ढूंढने होंगे।

Also read:-

3 Very Useful Websites for no copyright image download 

Best 3 Copyright Free Music For YouTube Videos (2023) | Top 3 Royalty-Free Music Sites

YouTube के लिए कॉपीराइट मुफ्त वीडियो -No Copyright Free Videos For YouTube

Important topics for youtube niche     

  1.  पहला सवाल यह है कि आपका पैशन क्या है। अपने पैशन का पता लगाइए आपके कितने बेहतर है यार तो यह कहीं किस में आप बेस्ट। टेक, मोटिवेशन, ब्यूटी, कूकिंग, फैशन ,एजुकेशन  या तो किसी और में? पता लगाइए। क्या आप किसने बेस्ट है निस  सिलेक्ट करने का यह पहला  स्टेप है। या पहला शिर्डी है।

 

  1. दूसरा सवाल है कि क्या आप डिफरेंट दे सकते हैं। आप अपनी पैशन ढूंढ लेंगे और उसने निस चैनल शुरू कर देंगे। लेकिन रुकिए पहले यह सोचिए कि किस प्रकार से आप अपनी ऑडियंस को कुछ नया और क्रिटिकल दिखा सकते हैं। इस बारे में क्या सोचा है। इसको कोई भी निस हो। उसमें अपना इंटरेस्टिंग एलिमेंट तो डालना ही पड़ेगा। जैसे ऑडियंस एक ट्रैक्ट होगा और आपका चैनल से जुड़ेगी।


  1. तीसरा सवाल है  कि आपका सिलेक्टेड निस ऑडियंस कितनी है। निस तो आपने डिसाइड कर लिया, लेकिन उसे फाइनल करने से पहले यह जानने की सुनार कितने लोग देखना चाहते हैं। कितने लोगों को इस तरह की वीडियो की? जरूरत है इस तरह की वीडियो में इंटरेस्ट है। इसके लिए उसी ऊपर आपने नी से रिलेटेड वीडियो को सर्च करना होगा। अगर ढेर सारे रिजल्ट्स होते हैं तो आप अपनी निस को ज्यादा से स्थगित करने की जरूरत है और अगर जीरो रिजल्ट आते हैं तो शायर उस तरफ को वीडियो कोई चर्चा ही नहीं कर रहा दोनों हूं। आने की आपको और या फैट की जरूरत है क्योंकि आपको इन  के बीच रिजल्ट चाहिए। 

  2. चौथा सवाल आता है कि आपका निस में कंपटीशन कितना है। ऊपर आपको निस कंपटीशन लेवल चेक करना होगा। अगर उस पर हाय कंपटीशन है तो अब तक ही उसने उसको यूज करें। जब आपने हाई कंपटीशन हो, क्योंकि आप की जरनी काफी टॉफ हो सकती है जिससे मेकअप ट्यूटोरियल सर्च करने पर आपको 20 मिलियन से भी ज्यादा। रिजल्ट मिल जाते हैं तो कंपटीशन कितना है आप खुद ही समझ लीजिए, लेकिन अगर आप की वीडियो टॉपिक पर जीरो कॉन्पिटिशन हो तो ऐसे वीडियो नहीं बनाने चाहिए, तो आपको मीडियम कंपटीशन टॉपिक चूज करना होगा एक मीडियम कंपटीशन वीडियो टेन हाई कंपटीशन वीडियो से बेहतर होता है। इस कंपटीशन को पता लगाने के लिए tube buddy जैसे ऐप यूज कर सकते हैं। 

  3. अब आता है पांचवा सवाल क्या इस निस मे सफिशिएंट कांटेक्ट जुटा पाएंगे

अगर आपका पैशंस  कुकिंग है तो क्या आपको कुकिंग से रिलेटेड कंटेंट जुटा पाएंगे और क्या कुकिंग से रिलेटेड इंटरेस्टिंग वीडियो लगातार आप अपलोड कर पाएंगे या तो अगर आप स्टूडेंट मोटिवेशन से रिलेटेड वीडियो बनाना चाहते हैं क्या आप इस पर लगातार ग्रेट कांटेक्ट ला पाएंगे आने की आपके पास आपके निस से रिलेटेड इमेजिन और ढेरों नए आइडिया का  वीडियो ला पाएंगे और आपका जोश कम व्यू देखकर आपका जोश कम नहीं हो जाना चाहिए और आपके साथ कॉन्फिडेंस के साथ साथ पेशंस भी होना चाहिए

इस तरह आपका सिलेक्ट किया निस 5 सवालों पर खरा उतरता है तो अगर आप पैशनेट भी हो और उसको आप निस /टॉपिक डिफरेंट वे में प्रजेंट कर सकते हैं उसने इसकी टारगेट ऑडियंस सेफिसेंट हो कंपटीशन लेवल मीडियम हो और उस निस के रिलेटेड आप ढेर सारे वीडियो को तैयार कर पाएंगे तो बस वही है आपका परफेक्ट निस इसे फाइनल कर लीजिए और इसके इर्द-गिर्द शुरू कर दीजिए यूट्यूब जर्नी । आदि  निस के ऊपर अच्छी जानकारी दे पाया हूं तो हमारे पेज को सब्सक्राइब करें और अपने दोस्तों के साथ शेयर करें जिससे वह भी अपनी एक बेहतर कैरियर की शुरुआत कर सकें। और यदि आप फर्स्ट टाइम हमारी TechTalkSandeep वेबसाइट पर आए हैं तो हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करके सपोर्ट कर दें। 



कोई टिप्पणी नहीं:
Write comment