गुरुवार, 6 जनवरी 2022

श्रम कार्ड पहली किस्त ₹1000 क्यों नहीं आया, e shram card first installment ₹1000 kab milegi

 

श्रम कार्ड पहली किस्त ₹1000 क्यों नहीं आया, e shram card first installment ₹1000 kab milegi

श्रम कार्ड पहली किस्त कब मिलेगी । e Shram card 500 rupees date ई श्रम कार्ड ₹500 महीना कब से खाते में आएगा |


दोस्तों आज की इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं। यह श्रमिक कार्ड की पहली किस्त के बारे में दोस्तों बहुत से एडमिन के अकाउंट में ई श्रम कार्ड की पहली किस्त का पैसा उनके खाते में आ चुका है। लेकिन अभी भी बहुत से ऐसे श्रमिक लोग हैं जिनके खाते में अभी तक कि ई  श्रम कार्ड का कोई पैसा नहीं आया है। हो सकता है दोस्तों आपके भी खाते में अभी तक ई श्रम कार्ड का एक भी पैसा ना आया हो तो दोस्तों इस आर्टिकल में मैं आपको कंप्लीट इंफॉर्मेशन देने वालों के ई श्रम कार्ड का जो पहली किस्त का पैसा है, वह आपके खाते में अभी तक क्यों नहीं आया है। खुद को सरकार की तरफ से तो देर तक और श्रमिकों के अकाउंट में ₹1000 ट्रांसफर कर दिया है।


 लेकिन दोस्तों यहां पर बहुत ही कम है तो लोग हैं जिनके खाते में पैसा आया है और ज्यादातर लोग ऐसे ही हैं जिनके खातों में अभी तक कोई भी पैसा नहीं आया है तो वे लोग काफी परेशान है और सोच रहे हैं कि यह श्रम कार्ड का जो पैसा है वह हम लोगों के अकाउंट में कब से ट्रांसफर किया जाएगा।


 इसके बाद दोस्तों हम बात कर लेते हैं कि आपने कब तक श्रम कार्ड बनाया है तो ही आपके अकाउंट में पैसा आएगा। यहां पर दोस्तों पहले सुनवाई यह हो रही थी कि जो लोग एकत्र दिसंबर से पहले पहले अपना ई श्रम कार्ड बनाएंगे तो उनके अकाउंट में पैसा ट्रांसफर किया जाएगा।


 लेकिन दोस्तों सरकार ने ऐलान किया है कि तीन करोड़ 81 लाख जो श्रमिक हैं, उन्हें श्रमिकों के अकाउंट में यह पैसा आएगा और जिन भी श्रमिकों ने 25 दिसंबर से पहले पहले ही श्रम विभाग पोर्टल पर यानी कि अपने श्रम कार्ड बनाया है, उन सभी श्रमिक  को के अकाउंट में यह पैसा ट्रांसफर किया जाएगा। अब तो यहां पर बात कर लेते हैं कि तीन करोड़ 80 लाख मैसेज डेढ़ करोड़ सिमको के अकाउंट में पैसा डाला जाए। 


लेकिन आपके अकाउंट में अभी तक क्यों नहीं आया है? पैसा क्या रीजन है तो दोस्तों जो ए श्रम कार्ड का पैसा है या फिर किसी भी योजना का पैसा है, मान लेते हैं। पिछली बार जन धन योजना का पैसा था या कोई भी सरकारी पैसा है। वह डीवीडी के माध्यम से आपके बैंक अकाउंट में डाला जाता है। डीवीडी का मतलब होता है डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर सरकारी पैसा होता है। वह आप सभी लोगों के अकाउंट में सरकार डायरेक्ट ट्रांसफर करती है। इसलिए यहां पर डीवीडी के माध्यम से पैसा ट्रांसफर किया जाता है। आप लोग चाहे तो डीवीडी की ऑफिशल वेबसाइट भी है। जहां तो सरकार जितने भी लोगों को पैसा लेते हैं, वहां पर पूरा डाटा पूरा रिकॉर्ड रहता है और वही से देख सकते हैं और तो दोस्तों पता चल सकता है। सरकार ने कितने श्रमिकों के अकाउंट में पैसा डाला है। लेकिन दोस्तों वहां पर से आप लोग पर्सनल पैसा यानी कि अपना खुद का पैसा चेक नहीं कर सकते हो बल्कि कंप्लीट डाटा देख सकते हैं की सरकार ने पैसा डाला है। सभी पैसा चेक कर सकते हो तो यहां पर जबकि श्रम कार्ड बनवाए गए थे


 तो उस समय हुआ क्या था कि जब सरकार ने लालच दिया था। सरकार ने कहा था कि आप सभी लोगों के अकाउंट में पान ₹500 ट्रांसफर किए जाएंगे तो इस चक्कर में काफी लोगों ने इस श्रम कार्ड बनवा लिए हैं। 


बहुत लोग तो ऐसे लोगों ने ही श्रम कार्ड बनवा लिए। जिन लोगों को यह श्रम  कार्ड नहीं बनवाना चाहिए था। अब यहां पर दिक्कत यह हो रही है कि सरकार जब पैसा ट्रांसफर कर रही है तो उन लोगों को यानी कि जो भी तो गवर्नमेंट की तरफ से ईपीएफओ के सदस्य हैं या पीएफ उन लोगों का दोस्तों आधार कार्ड के सभी पीएफ अकाउंट में लगा हुआ है तो उसको क्या है, सरकार फिल्टर करेगी। उसके बाद जितने भी ऐसे लोग हैं, उन लोगों को अलग करेगी और जितने भी बाकी लोग हैं उन लोगों के ही अकाउंट में सरकार पैसा ट्रांसफर करने वाली है। 

और उसके बाद दोस्त आपको बता दूंगी जो डीवीटी के माध्यम से पैसा आपके खाते में डाला जाता है। यह पैसा जब सरकार ट्रांसफर करते हैं तो इस पैसे को आपके अकाउंट में आने तक लगभग 24 से 48 घंटे का समय लग जाता है तो अभी बहुत से लोगों के अकाउंट में 3 तारीख को पैसा आ गया था। बहुत से लोगों के अकाउंट में 4 तारीख को भी पैसा आया और कुछ लोगों के अकाउंट में 5 तारीख को भी पैसा आया है तो तुम गवर्नमेंट ने जो यह पैसा है वही श्रम कार्ड धारकों के अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया गया है। बट अभी भी बहुत से लोगों के अकाउंट में पैसा नहीं आया है तो वह भी धीरे-धीरे पैसा आ जाएगा और जो भी इस योजना के लिए पात्र नहीं है, उन लोगों के अकाउंट पर कोई भी पैसा नहीं आएगा। सिर्फ तीन करोड़ 81 लाख प्रमुखों के अकाउंट में ही यह पैसा ट्रांसफर किया जाएगा। क्योंकि श्रम विभाग में आने की श्रम कार्ड तो तीन करोड़। क्या तिलक? लोगों ने बनवा लिए हैं लेकिन उन सभी लोगों के अकाउंट में पैसा गवर्नमेंट की तरफ से नहीं आने वाला है।

 

जिसके पास लेबर कार्ड और श्रम कार्ड है उसका पैसा किस में आएगा। या क्या दोनों में आएगा

इसके बाद दोस्तों हम बात कर लेते हैं कि आपका चाहे लेबर कार्ड बना है या ई श्रम कार्ड बना है। दोनों ही कंडीशन में आपके खाते में पैसा डाला जाएगा और अगर आपका दोनों कार्ड बना है। यानी कि लेबर कार्ड और श्रम कार्ड बना है तो ऐसी कंडीशन में आपका एक ही आने की एक ही कार्ड का पैसा आएगा क्योंकि जब लेबर कार्ड बनाया होगा या फिर श्रम कार्ड बनाया होगा तो दोनों ही कारण अपने अपने आधार कार्ड के माध्यम से ही बनाए हैं तो इससे गवर्नमेंट को पता चल जाता है कि यह जो लेबर कार्ड है और श्रम कार्ड है। यह दोनों का एक ही व्यक्ति के बने हुए हैं।


 इसलिए एक ही व्यक्ति को सिर्फ एक कार्ड का ही लाभ दिया जाना है तो जिन भी लोगों के अकाउंट में यह पैसा आ चुका है उनके लिए अच्छी बात है लेकिन जिनके अकाउंट में पैसा नहीं आया है। अपना पैसा कल चेक करवा सकते हैं या फिर जब भी टाइम मिले तो चेक कर वाले बहुत से लोग गूगलपे फोनपे वगैरह यूज़ करते हैं तो गूगलपे फोनपे से भी पैसा चेक कर सकते हैं। हालांकि वहां पर कोई भी अलग से पैसा नहीं आएगा बल्कि आपका जितना अमाउंट था, उसमें 1000 और रुपए ऐड हो जाएगा। इसके बाद अगर आप लोग एप्स के माध्यम से किसी भी ग्राहक सेवा केंद्र से फिंगरप्रिंट के माध्यम से पैसा चेक करना चाहते हैं तो किसी भी शॉप पर जा करके आप लोग पैसा चेक करवा सकते हैं। वहां पर आप लोग मिनी स्टेटमेंट निकलवा सकते हैं जिससे कि आपको पता चल जाएगा कि ₹1000 भेजा गया है। इसके बाद दोस्तों आप लोग चाहे तो बैंक में जाकर के भी डायरेक्ट यह पैसा चेक कर सकते हैं तो तुम तो उम्मीद करता हूं कि अब आप लोगों को कंपलीट इनफॉरमेशन मिल चुकी होगी कि आपके खाते में अभी तक यह पैसा क्यों नहीं डाला गया है 

तो आज की इस ब्लॉग में दो। तो इतना ही अगर ब्लॉग पसंद आई हो तो लाइक करें तो इस ब्लॉग को ज्यादा से ज्यादा और श्रमिक  भाइयों में शेयर करें ताकि उन लोगों को भी यह जानकारी मिल सके और उन्हें भी पता चल सके कि उनका पैसा जो है, वह अभी तक उनके बैंक अकाउंट में क्यों नहीं आया है तो मिलते हैं दोस्तों फिर से किसी एक नहीं ब्लॉग में एक नई जानकारी के साथ। 

कोई टिप्पणी नहीं:
Write comment