मंगलवार, 28 दिसंबर 2021

Youtuber कैसे बने पूरी जानकारी । एक प्रोफेशनल youtuber कैसे बने। Youtuber कैसे बने।

By:   Last Updated: in: ,

Youtuber कैसे बने पूरी जानकारी के साथ। एक प्रोफेशनल youtuber कैसे बने। Youtuber कैसे बने। 

आज हर कोई अपना यूट्यूब चैनल बनाना चाहता है और जल्द से जल्द की यूट्यूब सुपर स्टार बन जाना चाहता  है। इसमें कोई बुराई नहीं है और ऐसा कर पाना पॉसिबल भी है। पहले जहां टीम टीनएजर्स का ज्यादा इंटरेस्ट रहता था वहीं आज यूट्यूब इतना फेमस हो गया है कि हर एज  ग्रुप के यूट्यूब पर सबको दिखाई देंगे और जो यूट्यूब पर सही से फॉलो कर रहे हैं,

         उनकी यूट्यूब चैनल बहुत अच्छे तरीके से ग्रो भी कर रहे हैं और उन्हें एक सक्सेसफुल यूट्यूब पर के तौर पर पहचान भी मिल रहा है। यूट्यूबर बनने की स्ट्रेटजी क्या है ? क्या यूट्यूब पर बनने के लिए केवल यूट्यूब चैनल बना लेना ही काफी है। क्या इसके लिए और भी बहुत कुछ करना होगा। ऐसे बहुत सारे सवाल आपके मन में होंगे जिनके जवाब आपको TechTalkSandeep का ए आर्टिकल में मिल जाएंगे। इसलिए इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें।

  तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं कि एक सक्सेसफुल यूट्यूब के लिए आपको कौन-कौन से स्टेप को फॉलो करना होगा। 


#HowtoBecomeaYouTuber #TechTalkSandeep #Career


How to Become a YouTuber With Full Information? – [Hindi] – TechTalkSandeep


 आज यूट्यूब की पॉपुलैरिटी ने हर एज ग्रुप के यूट्यूबर्स तैयार कर दिए हैं और जो यूट्यूबर सही स्ट्रैटेजी फॉलो कर रहे हैं, उनके यूट्यूब चैनल बहुत अच्छे तरीके से ग्रो भी कर रहे हैं और उन्हें एक सक्सेसफुल यूट्यूबर के तौर पर पहचान भी मिल रही है। लेकिन यूट्यूबर बनने की ये स्ट्रैटेजी क्या है, क्या यूट्यूबर बनने के लिए केवल यूट्यूब चैनल बना लेना ही काफी है या इसके लिए और भी बहुत कुछ करना होगा। ऐसे बहुत से सवाल आपके मन में होंगे.. जिनके जवाब आपको क्विक सपोर्ट के इस आर्टिल्स में मिल जायेंगे इसलिए इस आर्टिलस को पूरा जरूर पढ़ें। 

 आप एक YouTuber क्यों बनना चाहता है? …

सबसे पहले यह सवाल का आंसर होना चाहिए कि आप एक यूटुबर क्यों बनना चाहते हैं कि इस फील्ड में उतरने का आपका रीजन और   विजन क्या है। क्या के लिए यूट्यूब पर बनना चाहते हैं या फिर आपके पास ऐसी कोई नॉलेज है जिसे शेयर करने के लिए आपको इस प्लेटफार्म की जरूरत है। और वैसे भी आपको यूट्यूब से  नेम, फेम और मनी मिल सकते हैं।   लेकिन इसके लिए आप पास पैशन, पेटिसेन और सही स्किल्स होनी चाहिए और यह सब तभी हो पाएगा। जब आपका माइंड सेट अपना यूट्यूब चैनल शुरू करने को लेकर एकदम क्लियर होगा। 


 आप ये पता लगाइए कि popular होने के लिए आप youtube को ही क्यों चुने।

अब यह पता लगाइए कि पॉपुलर होने के लिए आप इसी प्लेटफार्म का यूज क्यों करना चाहते हो तो देखिए कि यहां पर जो यूट्यूब है। वह मोस्ट पॉपुलर प्लेटफार्म में से एक है और इसके यूजर दो बिलियन से भी ज्यादा है और पूरी दुनिया में है। इसका मतलब यूट्यूब चैनल बनाने में स्कॉर्पि तो बहुत है क्योंकि इसको देखने वाले लोग काफी ज्यादा है और एक खास बात यह है कि यूट्यूब सबके लिए है। बच्चों से लेकर बड़ों  तक और किचन से लेकर फैशन तक आने की आपको बहुत ही बड़ा और फेमस प्लेटफार्म मिलता है। जहां पर आप अपना टैलेंट दिखा सकते हैं अपनी बातें शेयर कर सकते हैं, पैसा कमा सकते हैं, फेम पा सकती है और अगर आप भी इन्हीं सारे रिजल्ट की वजह से यूट्यूब प्लेटफार्म को चूस करना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही कर रहे हैं। 


YouTube पर सही निस कैसे चुने।


 सही निस चूज कीजिए। यूट्यूब चैनल शुरू करने का अपना रीजन चूज कर लेने के बाद आप अपना निस चुनिए।  निस चूज करने का मतलब है  कि वह एरिया ऑफ इंटरेस्ट चूज करना जिसमें आपको अच्छी नॉलेज को एक्सपीरियंस हो जिसके बारे में बात करना आपको पसंद हो और जो ऑडियंस को अट्रैक्ट कर सकता हूं, आपका निस कुछ भी हो सकता है  जैसे :- हेल्थ एंड फिटनेस, ब्यूटी भाषण, टेकन, बॉक्सिंग, वीडियोस लाइफ हैक्स फॉर एजुकेशन मोटिवेशन ऐसे बहुत सारे टॉपिक सो सकते हैं


YouTube पर अपनी ऑडियंस को कैसे पहचाने।


 अपनी ऑडियंस को जानिए अपने यूट्यूब चैनल के लिए परफेक्ट ऑडियंस को जानने के बाद आपको पता करना होगा कि आपकी टारगेट ऑडियंस कौन सी है। किस एज ग्रुप के लिए आप वीडियो बना रहे हैं और आप के वीडियो का टॉपिक ऑडियंस कि इंटरेस्ट  कैसे हैं। ऑडियंस इस टॉपिक के बारे में क्या क्या जानना पसंद करेंगी और आपको यह भी पता होना चाहिए कि इस टॉपिक पर ऑडियंस को क्या पसंद नहीं आता हैं। इसका मतलब यह हुआ कि आपको अपनी ऑडियंस को इंपॉर्टेंट देने  होगी क्योंकि ऑडियंस कि आपको एक यूट्यूबर के तौर पर सफल बनाएंगे। 

अपनी Competition का पता लगाइए। …

 कंपटीशन का पता लगाना होगा। ऑडियंस को समझ लेने के बाद उसने निस और टॉपिक पर मिलने वाले कंपटीशन का पता लगाना होगा। अक्सर यूट्यूब इस पॉइंट (प्वाइंट) को इग्नोर कर देते हैं और बिना कॉन्पिटिशन में पाठ लिए ही उन्हें मात् लग जाती है। इसलिए अपने फील्ड के कंपटीशन का पता लगाइए कि कौन कौन से चैनल आपके निस पर वीडियोस पब्लिश करते हैं। उनकी ऑडियो कैसी है और वह इतने फेमस कैसे हुए हैं और आप का तरीका उसे किस तरह अलग है। यह सब जान लेने से आप हेल्दी कॉन्पिटिशन में पाठ ले पाएंगे और अपनी वीडियो यूनिक बनाने पर जोर दे पाएंगे। 


अपना youtube चैनल create करें

 अपना यूट्यूब चैनल क्रिएट करें। अपनी ऑडियंस , निस और कंपटीशन का पता लगा लेने के बाद में अब आप अपना यूट्यूब चैनल क्रिएट कर लीजिए क्योंकि बहुत ही आसान प्रोसेशन है। इस दौरान आप अपने चैनल का डिस्क्रिप्शन भी जरूर ऐड करें और अगर आपके पास वेबसाइट है। उसका लिंक भी आप ऐड करें। आपको अपना चैनल नेम भी इंटरेस्टिंग और केची रखना होगा जो आप की वीडियो थीम्स से मैच करता हो 

रिलेवेंट इंफॉर्मेशन शेयर करिए….

 रिलेवेंट इंफॉर्मेशन शेयर करिए । अपना यूट्यूब चैनल क्रिएट कर लेने के बाद बारी आती है। इन को शेयर करने की जिसके लिए आप वीडियो बनाएंगे। आपको अपना कंटेंट पर ध्यान देना होगा। किसी भी टॉपिक पर वीडियो बनाते टाइम आपके पास उस टॉपिक की रेलीवेंट इनफॉरमेशन होनी चाहिए। जो ऑडियंस के लिया यूजफूल हो और उनके बहुत से सवालों के जवाब दे सके । इसीलिए किसी भी टॉपिक पर बस यूं ही वीडियो बनाने से बचिए और ऑडियंस को ध्यान में रखते हुए अपने हर वीडियो के जरिए उनकी प्रॉब्लम्स को सॉल्व करने का टारगेट रखिए।


 क्वालिटी पर ध्यान दीजिए….

 क्वालिटी पर ध्यान दीजिए। चाहे बात हो कंटेंट की या वीडियो मेकिंग की क्वालिटी सब जगह मैटर करती है। और एक अच्छा वीडियो वही कहलाता है जिसका कंटेंट हाई क्वालिटी का हो और वीडियो क्वॉलिटी भी । इसीलिए  सही कॉन्टेंट, सही साउंड और सही इक्विपमेंट्स सब कुछ जरूरी है। यह ध्यान रखे।

 

क्रिएटिव अप्रोच रखिए


 क्रिएटिव अप्रोच रखें। यूट्यूब जैसे पॉपुलर और क्रिएटिव प्लेटफार्म पर सक्सेस पाने के लिए आपको क्रिएटिव होना होगा। आपको अपनी वीडियो इतना इंटरेस्टिंग इंफॉर्मेशन और क्रिएटिव बनाने होंगे जैसे पहले किसी ने नहीं बनाई होगी । आपकी वीडियो का कांटेक्ट और वीडियो कॉलिंग की ऑडियंस को यूनीक लगनी चाहिए। तबीयत सही मायने में एक यूट्यूबर कहलाएंगे। 


कंसिस्टेंसी रखिए….


 कंसिस्टेंसी रखिए आप की वीडियोस में कंसिस्टेंसी होनी बहुत जरूरी है। आपकी वीडियो जब फिक्स टाइम और फिक्स ऑडियंस तक पहुंचेंगे तो आपके चैनल में इंटरेस्ट रेट और चैनल की  अप्रोच बढ़ती जाएगी और और एक सक्सेसफुल यूट्यूबर बनने के लिए यह तो बहुत जरूरी है इसलिए कम से कम हफ्ते का एक वीडियो जरूर पब्लिश करें।


सही इक्विपमेंट यूज़ करिए….


 सही Equipment को use करें। आपके पास वीडियो बनाने के लिए केवल कैमरा होना ही काफी नहीं है। बल्कि सही लाइटनिंग और अच्छा बैकग्राउंड भी जरूरी है। और आपकी फोटोग्राफी स्किलबी  अच्छी हो तो कहना ही क्या। video प्रोडक्शन के साथ साथ ऑडियो भी उतना ही इंपॉर्टेंट होता है। इस बात का ध्यान रखें और आसपास का एनवायरमेंट भी वीडियो शूट के फेवर में होना चाहिए और अगर आप एनीमेटेड वीडियो बनाना चाहते हैं तो ऐसे सॉफ्टवेयर या एप्लीकेशन का यूज़ करें जो आपके कांटेक्ट  को सपोर्ट करता हो और उसकी क्वालिटी भी अच्छी हो। 

Attractive थमनेल बनवाएं


 अट्रैक्टिव थमनेल बनाएं। आपका थमनेल अट्रैक्टिव होना चाहिए और आपका  कांटेक्ट से जुड़ा हुआ होना चाहिए क्योंकि इससे पता चलता है कि आपका वीडियो किस बारे में है और ए सर्च में कहां कहां दिखाई देगा। इसलिए एलिमेंट अट्रैक्टिव थमनेल जरूर बनाएं


YouTube seo को समझें….

  YouTube Seo को भी आपको समझता होगा। अपने यूट्यूब चैनल को पॉपुलर बनाने के लिए उसे लार्ज ऑडियंस के अंदर  तक पहुंचाना होगा और केवल यह काम  वीडियो पब्लिश कर देने से नहीं होगा। इसके अलावा आपको YouTube seo के ऊपर भी work करना होगा। Seo उसे आपका कांटेक्ट सर्च इंजंस पर आसानी से जा सकेगा और सबसे ज्यादा ऑडियंस तक पहुंच सकेगा। इसके लिए 

  • आपको सही कीवर्ड सी यूज करना,

  •  वीडियो टाइटल 

  •  टैक्स को ऑप्टिमाइज़ करना, 

  • क्लोज सेट करना

  •  डिस्क्रिप्शन को सही तरह से लिखने 

जैसे कई seo फ्रेंडली ऑप्शन लेने होंगे। इसलिए यूट्यूब seo हो को आप अच्छी तरह समझ गए 

अपने Audience से इंटरेस्ट करिए…

 आप अपने  audience से इंटरेक्ट करें। अपने चैनल को पॉपुलर करने और खुद को एक सक्सेसफुल youtuber के रूप में देखने के लिए आपको अपनी ऑडियंस से इंटरेक्ट भी करना होगा जो आप भी जरूर चाहते हैं। क्योंकि आप उन के लिए तो वीडियो बना रहे हैं इसलिए उनके कॉमेंट्स पर रिप्लाई। ना वीडियो! लाइक और सब्सक्राइब करने के लिए कहना उनकी सजेशंस मांगना और अपनी ऑडियंस से जुड़े रहना भी आपके वर्क का हिस्सा होगा  


Video analytics को मॉनिटर करिए.. 

 वीडियो एनालिटिक्स को मॉनिटर जरूर करें। जी हां आपको अपने वीडियो एनालिटिक को मॉनिटर करते रहना चाहिए जो यह बताता है कि आपकी वीडियो को कैसा रिस्पांस मिल रहा है और फ्यूचर वीडियो में किस प्रकार से सुधार कर सकते हैं इससे आपको हर बार पहले से बेहतर करने के लिए फीडबैक मिलता रहेगा और आप आसानी से और तेजी से ग्रो कर पाएंगे



तो दोस्तों, यूट्यूब चैनल बनाना और यूट्यूब और youtubers बन जाना सुनने में जितना फैशनेबल और सिंपल लगता है। उससे कहीं ज्यादा हार्डवर्क पैशंस और डिफॉल्ट का मेल होता है। एक युटयुबर बबन इसीलिए ऐसा कोई मैजिक चुटकियों में हो जाने वाला काम ना समझें और यह पूरी डेडीकेशन  इंटरेस्ट के साथ टारगेट ऑडियंस कुछ देना चाहे तभी अपना youtube चैनल बनाएं और यह सारी बातें और स्टेप को ध्यान में रखें और जब एक बार जब आपकी अवॉर्ड और स्टडी जी के दम पर चैनल फेमस हो जाएगा और उसका मोनेटाइजेशन वन हो जाएगा तो फिर तो आपकी पैशन आपकी अर्निंग के रास्ते भी खोल देगा और इसके साथ और इसके साथ ढेर सारा नेम और प्रेम मिलेगा और आगे और भी बेहतर वीडियो बनाने का के लिए आपको प्रेरित करेगा तो क्या पता आपका भी नाम टॉप यूट्यूबर्स में आने लगे। इसीलिए सही डायरेक्शन इफार्ड करते रहिए और पैसेंजर पेशंस में बैलेंस बना कर चलते रहिए

             तो दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपकी बहुत हेल्प की होगी। कैसी लगी जानकारी आपको हमें कमेंट बॉक्स में लिख करके जरूर शेयर करें।  कोई सवाल है तो वह भी बताएं और इसी तरह इंटरेस्टिंग जानकारियों के लिए एक जाती अगर अभी तक सब्सक्राइब नहीं किया है तो हमारे चैनल को सब्सक्राइब करके बैल आइकन को प्रेस कर दीजिए और साथ ही साथ इस आर्टिकल को बाकी लोगों के साथ शेयर करना। जिसे बहुत से लोगों  हेल्प हो सके। आईडिया से दिमाग में लेकिन इसकी जरूरत है और उनकी बहुत हेल्प करेगा कि अपना बहुत सारा ज्ञान मिलेंगे। बहुत जल्दी अगले वीडियो में तब तक के लिए धन्यवाद। 



"Related Keyword"

"youtuber kaise bane"

"youtuber kaise bane in hindi"

"youtuber kaise bane video"

"gaming youtuber kaise bane"

"safal youtuber kaise bane"

"free fire youtuber kaise bane"

"ham youtuber kaise bane"

"youtubers वेतन"

"यूट्यूब से पैसे कैसे कमाते हैं"

"यूट्यूब सामग्री विचारों"

"यूट्यूब चैनल चालू करना"

"यूट्यूब पर सबसे ज्यादा पैसा कौन कमाता है"

"यूट्यूब चैनल लिस्ट"

कोई टिप्पणी नहीं:
Write comment